AKV Technical

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने के लिए सीरीज बल्ब टेस्टर | Series Bulb Tester

नमस्कार दोस्तों आज का जो टॉपिक है वह Series Bulb Tester के उपर है दोस्तों अगर आप इलेक्ट्रिक का काम सीखना चाहते हैं यह फिर आप घर के इलेक्ट्रिक उपकरणों की मरम्मत करना चाहते हैं तो दोस्तों यह सीरीज बल्ब टेस्टर आपकी बहुत मदद करने वाला है

अगर आप इस टेस्टर को बनाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं यह कैसे बनता है ।

Series Bulb Tester बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए एक छोटा सा बोर्ड लेंगे और उस पर सॉकेट और स्विच को लगा लेंगे और एक होल्डर भी उसके ऊपर लगाएंगे और इन सब की वायरिंग नीचे दिए गए सर्किट डायग्राम के अनुसार कर लेंगे और मैं कुछ इमेज भी दे रहा हूं इसे देखकर आप आसानी से इसे समझ सकते हैं।

इलेक्ट्रिक उपकरण को Series Bulb Tester से कैसे टेस्ट करें?

तो दोस्तों इसे बनाने के बाद अब बात आती है टेस्टिंग की इस टेस्टर से किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण को कैसे टेस्ट करें तो चलिए जानते हैं।

किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण को टेस्ट करने से पहले हम उसके केबल को चेक करेंगे उसके लिए उस उपकरण का पावर पॉइंट के ऊपर 2 पिन लगा होता है उस पीन के ऊपर टेस्टर मशीन का दोनों तार को सटाकर देखेंगे ।

अगर मशीन ठीक होगा तो हमारा बल्ब उस उपकरण के रेजिस्टेंस के अनुसार जलेगा और अगर मशीन खराब होगा तो हमारे टेस्टर का बल नहीं जलेगा।

Iron checking from series bulb tester

किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण मैं रजिस्टेंस की मात्रा जरूर होती है उसी रजिस्टेंस की मात्रा के अनुसार हमारे टेस्टर का बल्ब कम या ज्यादा जल सकता है अगर यह रजिस्टेंस की मात्रा खत्म हो जाए तो हमारा बल्ब या तो तेज जलेगा या नहीं जलेगा।

अब हम यह जान लेते हैं कि इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को कैसे पहचाने।

इलेक्ट्रिक उपकरण किसे कहते हैं

जो उपकरण 220 वोल्ट एसी से डायरेक्ट चलता है उस उपकरण को इलेक्ट्रिक उपकरण कहते हैं जैसे पंखा, पानी गर्म करने का हीटर, फ्रिज, कूलर, ड्रिल मशीन इत्यादि

जो उपकरण 220 वोल्ट एसी से डायरेक्ट चलता है उस उपकरण को इलेक्ट्रिक उपकरण कहते हैं जैसे पंखा, पानी गर्म करने का हीटर, फ्रिज, कूलर, ड्रिल मशीन इत्यादि।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण किसे कहते हैं

वह उपकरण जो 220 वोल्ट एसी से ट्रांसफॉर्मर के द्वारा कम करके डीसी आउटपुट निकालकर उस डीसी से उस सर्किट को चलाया जाता है उसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कहते हैं जैसे टेलीविजन, रेडियो, म्यूजिक सिस्टम इत्यादि।

Exit mobile version