How to make heartbeat sensor using IC358 [Hindi]

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक heartbeat sensor पर है और इसे बनाना भी बहुत ही आसान है अगर आप स्टूडेंट हैं दोस्तों तो यह प्रोजेक्ट को बनाकर स्कूल में सबमिट कर सकते हैं और अच्छे नंबर पा सकते हैं और यह प्रोजेक्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग है क्योंकि यह आपके दिल की धड़कनों को महसूस कर उसे लाइट में परिवर्तित कर सकता है। तो चलिए इसे बनाना सीख लेते हैं। दोस्तो इसमें जो भी कंपोनेंट इस्तेमाल किया गया है उस कंपोनेंट का लिस्ट मैं नीचे दे रहा हूं।

Heartbeat Sensor Parts List

Pulse sensor को बनाने के लिए

दोस्तों जो भी पार्ट्स मै इसमें लगाया हूं इसमें लगे किसी भी पार्ट्स के वैल्यू को आप नहीं बदल सकते अगर आप इसे बदलते हैं तो यह प्रोजेक्ट सही से काम नहीं करेगा।

इसे बनाने के लिए एक छोटा सा pcb का टुकडा लेंगे और इस पर सारे कंपोनेंट्स को स्थान पर लगाएंगे। इलेक्ट्रोनिक पार्ट्स को लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे कि एक दूसरे पार्टस के बीच की दूरी और डिजाइन भी सही होना चाहिएजैसा की आप नीचे दिए गए चित्र में देख रहे 

heartbeat sensor

सारे पार्ट्स को लगाने के लिए मैं नीचे में heartbeat sensor का circuit diagram दे रहा हूं सर्किट डायग्राम के हिसाब से आप सारे पार्ट्स को पीसीबी पर लगा ले।

heartbeat-sensor-circuit

दोस्तों मैं आपको एक चीज बताना चाहता हूं की इस heart bit sensor ko बनाने में मुझे थोड़ी सी परेशानी हुई है वह मैं आप लोगों के साथ साझा करना चाहता हूं इसमें जो आईआर ट्रांसमीटर लगा हुआ है दोस्तों उसके साथ मैंने 150 ओमकारेश्वर लगाया था और बहुत कोशिश किया कि यह सर्किट काम करें लेकिन नहीं कर पाया लास्ट में मैंने 150 उनकी जगह पर 680 ओम का रजिस्टेंस लगाकर देखा तो यह सर्किट काम करना चालू कर गया ।

दोस्तो इसमें एक और रजिस्टेंस है जो IC 358 के 6 और 7 नंबर पिन में लगा हुआ है इसका वैल्यू 680k है

अब दोस्तों इसे चलाने के लिए हमें 9 वोल्ट की बैटरी की जरूरत होगी इस 9 वोल्ट बैटरी को आई सी के आठ नंबर पिन में पॉजिटिव और आईसी के पिन नंबर 4 में नेगेटिव सप्लाई देकर चालू करेंगे।

Heartbeat Sensor को चलाने के लिए कुछ खास

और दोस्तों एक बात का और ख्याल रखें की इसे ज्यादा लाइट में इस्तेमाल ना करें नहीं तो यह अच्छी तरह काम नहीं कर पाएगा। इसे काम करने के लिए थोड़ा सा डार्क एरिया होना चाहिए अब इसके ऊपर में जो फोटो डायोड और आईआर ट्रांसमीटर एलईडी लगा हुआ है इसके ऊपर अपना अंगूठा रखकर थोड़ा देर वेट करेंगे तब यह आपके दिल के धड़कन के हिसाब से इसका एलईडी जलना बुझना चालू हो जायेगा।

तो दोस्तों इस Heartbeat Sensor को आप बनाएं और अपने दोस्तों को भी शेयर करना ना भूले और अगर इसे बताने में मुझसे कोई त्रुटि हो गई हो तो मुझे जरूर कमेंट कर बताएं।